Bada Khari Village in Port Blair (South Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

बड़ा खारी गाँव: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह का एक खूबसूरत नज़ारा

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के दक्षिण अंडमान जिले में पोर्ट ब्लेयर तहसील में स्थित, **बड़ा खारी** गाँव एक शांत और सुंदर जगह है। यह गाँव पोर्ट ब्लेयर से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित है, जो कि दक्षिण अंडमान जिले का मुख्यालय भी है।

जनसंख्या और साक्षरता

2011 की जनगणना के अनुसार, बड़ा खारी गाँव में कुल 169 लोग रहते हैं, जिनमें से 101 पुरुष और 68 महिलाएँ हैं। गाँव की साक्षरता दर 61.54% है, जिसमें पुरुष साक्षरता दर 67.33% और महिला साक्षरता दर 52.94% है।

बड़ा खारी गाँव की विशेषताएँ

बड़ा खारी गाँव अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। समुद्र तट, हरी-भरी वनस्पति, और विभिन्न प्रकार के पक्षियों के लिए यह जगह एक अनोखा अनुभव प्रदान करती है। गाँव में लगभग 57 घर हैं।

आर्थिक गतिविधियाँ

बड़ा खारी गाँव के आसपास के क्षेत्र में मछली पकड़ना, कृषि और पर्यटन प्रमुख आर्थिक गतिविधियाँ हैं। गाँव के लोग मुख्यतः समुद्री खाने के लिए जाने जाते हैं। बड़ा खारी से निकलने वाले समुद्री खाने की आपूर्ति पोर्ट ब्लेयर और आस-पास के क्षेत्रों में होती है।

बड़ा खारी गाँव के बारे में अधिक जानकारी

बड़ा खारी गाँव के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप www.panchayats.in वेबसाइट पर जा सकते हैं।

निष्कर्ष

बड़ा खारी गाँव अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह का एक खूबसूरत और शांत गाँव है। यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता, समुद्री जीवन और स्थानीय लोग आपका स्वागत करेंगे।

See also  Neil Kendra Village in Port Blair (South Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

Particulars Total Male Female
Total Population 169 101 68
Literate Population 104 68 36
Illiterate Population 65 33 32
Bada Khari – Village Overview
Block / Tehsil : Port Blair
District : South Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : N/A
Population : 169
Households : 57
Nearest Town : Port Blair (45 km)
Related Pages
List of Villages in Port Blair
List of Tehsils in South Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment