Tirur Village in Ferrargunj (South Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

तिरूर: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह का एक सुंदर गांव

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, भारत के पूर्वी तट पर स्थित एक अनोखा क्षेत्र है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और जीवंत समुदायों के लिए जाना जाता है। इस द्वीपसमूह के दक्षिण अंडमान जिले में स्थित **फेरारगंज** तहसील में **तिरूर** नामक एक छोटा सा गांव है।

तिरूर: एक झलक

2011 की जनगणना के अनुसार, तिरूर गांव का ग्राम कोड 645456 है। यह गांव फेरारगंज तहसील मुख्यालय से 14 किलोमीटर और जिला मुख्यालय पोर्ट ब्लेयर से 41 किलोमीटर दूर स्थित है। 2009 के आंकड़ों के अनुसार, कोलिनपुर तिरूर गांव का ग्राम पंचायत है।

तिरूर की जनसांख्यिकी और सामाजिक जीवन

तिरूर गांव 84.33 हेक्टेयर के कुल भौगोलिक क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इस गांव की कुल जनसंख्या 233 है, जिसमें 130 पुरुष और 103 महिलाएं हैं। तिरूर की साक्षरता दर 85.41% है, जिसमें पुरुष साक्षरता दर 88.46% और महिला साक्षरता दर 81.55% है। इस गांव में लगभग 55 घर हैं।

तिरूर के लोग विभिन्न समुदायों से हैं, जिनमें आदिवासी जनजातियां भी शामिल हैं। गांव में विभिन्न धर्मों के लोग रहते हैं, जिनमें हिंदू, मुस्लिम और ईसाई शामिल हैं। ये सभी समुदाय आपसी सद्भाव और सहयोग से रहते हैं।

तिरूर की अर्थव्यवस्था और रोजगार

तिरूर गांव के लोग मुख्य रूप से मछली पकड़ने, खेती और पर्यटन पर निर्भर हैं। गांव के पास स्थित समुद्र मछुआरों के लिए एक प्रमुख रोजगार स्रोत है। तिरूर के लोग विभिन्न प्रकार की सब्जियां और फल भी उगाते हैं।

See also  Tola Ledwara Village in Chakai (Jamui) Bihar | जानें अपने गाँव, पंचायत, और ब्लॉक की सरकारी योजनाओं अपडेट, Population, Literacy rate, Caste, Religion Data, Latest News.

पोर्ट ब्लेयर तिरूर गांव के लिए सभी प्रमुख आर्थिक गतिविधियों के लिए निकटतम शहर है, जो लगभग 41 किलोमीटर दूर है।

तिरूर का भविष्य

तिरूर गांव अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की समृद्ध संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता का एक छोटा सा हिस्सा है। गांव में शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और आधारभूत संरचना में सुधार के लिए निरंतर प्रयास चल रहे हैं।

आप तिरूर गांव के बारे में और जानने के लिए हमारी वेबसाइट https://www.panchayats.in/andaman-&-nicobar-islands/south-andaman/ferrargunj/tirur पर विजिट कर सकते हैं।

Particulars Total Male Female
Total Population 233 130 103
Literate Population 199 115 84
Illiterate Population 34 15 19
Tirur – Village Overview
Gram Panchayat : Collinpur
Block / Tehsil : Ferrargunj
District : South Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : 84.33 hectares
Population : 233
Households : 55
Nearest Town : Port Blair (41 km)
Villages in Collinpur Gram Panchayat
Balughat Colinpur
Herbertabad Manpur
Mohwa Dera Temple Myo
Tirur
Related Pages
List of Villages in Ferrargunj
List of Tehsils in South Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment