Herbertabad Village in Ferrargunj (South Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

हर्बर्टाबाद गांव: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की एक खूबसूरत बस्ती

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिण अंडमान जिले में स्थित फेरारगंज तहसील में हर्बर्टाबाद गांव एक शांत और हरी-भरी बस्ती है। 2011 की जनगणना के अनुसार, गांव का स्थान कोड 645457 है। यह फेरारगंज (तहसीलदार कार्यालय) के उप-जिला मुख्यालय से 12 किलोमीटर और जिला मुख्यालय पोर्ट ब्लेयर से 39 किलोमीटर दूर स्थित है।

गांव की जानकारी

हर्बर्टाबाद गांव 89.58 हेक्टेयर में फैला हुआ है और इसमें कुल 369 लोग रहते हैं, जिनमें से 187 पुरुष और 182 महिलाएं हैं। गांव में साक्षरता दर 80.76% है, जिसमें पुरुषों की साक्षरता दर 85.56% और महिलाओं की 75.82% है। गांव में लगभग 81 घर हैं।

गांव की संस्कृति और जीवन शैली

हर्बर्टाबाद गांव की संस्कृति अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की समृद्ध विरासत को दर्शाती है। स्थानीय लोग अपनी पारंपरिक जीवन शैली, रीति-रिवाजों और भाषाओं को बरकरार रखते हैं। समुदाय में कई धर्मों के लोग रहते हैं, जो आपसी सद्भाव और एकता का प्रतीक है।

कृषि और अर्थव्यवस्था

हर्बर्टाबाद गांव की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर आधारित है। स्थानीय लोग फल, सब्जियां और मछली पालन करके अपनी जीविका कमाते हैं। गांव में कुछ छोटे-मोटे व्यवसाय भी हैं, जो स्थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं।

पर्यटन

हर्बर्टाबाद गांव के आसपास कई पर्यटन स्थल हैं। पास के पोर्ट ब्लेयर में सेल्यूलर जेल, समुद्री संग्रहालय और रेड स्क्वायर जैसे ऐतिहासिक स्थल हैं। इसके अलावा, आसपास के द्वीपों में सुंदर समुद्र तट, कोरल रीफ और विविध समुद्री जीवन हैं, जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

See also  Jalalpur Village in Kochas (Rohtas) Bihar | जानें अपने गाँव, पंचायत, और ब्लॉक की सरकारी योजनाओं अपडेट, Population, Literacy rate, Caste, Religion Data, Latest News.

आगे जाने के लिए

हर्बर्टाबाद गांव के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया www.panchayats.in वेबसाइट पर जाएँ।

Particulars Total Male Female
Total Population 369 187 182
Literate Population 298 160 138
Illiterate Population 71 27 44
Herbertabad – Village Overview
Gram Panchayat : Collinpur
Block / Tehsil : Ferrargunj
District : South Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : 89.58 hectares
Population : 369
Households : 81
Nearest Town : Port Blair (39 km)
Villages in Collinpur Gram Panchayat
Balughat Colinpur
Herbertabad Manpur
Mohwa Dera Temple Myo
Tirur
Related Pages
List of Villages in Ferrargunj
List of Tehsils in South Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment