Thoraktang Village in Rangat (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी





थोराकटंग गाँव: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का एक अनोखा मोती

थोराकटंग गाँव: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का एक अनोखा मोती

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, भारत का एक अनोखा राज्य, अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। इस राज्य के उत्तरी और मध्य अंडमान जिले में स्थित **रंगत तहसील** में **थोराकटंग** नाम का एक छोटा सा गाँव है, जो अपनी अनोखी जीवनशैली और प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है।

थोराकटंग का स्थान और जनसांख्यिकी

थोराकटंग गाँव का स्थान कोड **645387** है और यह रंगत तहसील में स्थित है, जो उत्तरी और मध्य अंडमान जिले का हिस्सा है। यह **रंगत (तहसीलदार कार्यालय)** से लगभग 33 किलोमीटर और जिला मुख्यालय **मयाबंदर** से 42 किलोमीटर दूर है। 2011 की जनगणना के अनुसार, गाँव की कुल जनसंख्या **346** है, जिसमें **192 पुरुष** और **154 महिलाएँ** हैं। गाँव की साक्षरता दर **55.20%** है, जिसमें **57.81% पुरुष** और **51.95% महिलाएँ** साक्षर हैं।

थोराकटंग की संस्कृति और जीवनशैली

थोराकटंग के लोग अपनी अनोखी संस्कृति और जीवनशैली के लिए जाने जाते हैं। यहाँ के लोग मुख्यतः **आदिवासी** समुदाय से संबंधित हैं और अपनी पारंपरिक कला, संगीत और नृत्य के लिए प्रसिद्ध हैं। गाँव में **79** घर हैं और यहाँ के लोग मुख्य रूप से **मछली पकड़ने** और **कृषि** पर निर्भर करते हैं।

See also  Yeratiljig Village in Rangat (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

थोराकटंग का भूगोल और प्राकृतिक सुंदरता

थोराकटंग गाँव हरी-भरी पहाड़ियों और घने जंगलों से घिरा हुआ है, जो इसे एक प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करते हैं। यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता आपको मोहित कर लेगी। यह गाँव अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए भी जाना जाता है। यहाँ आपको विभिन्न प्रकार के पौधे और जानवर मिलेंगे, जिनमें कुछ दुर्लभ प्रजातियाँ भी शामिल हैं।

थोराकटंग की अर्थव्यवस्था

थोराकटंग का मुख्य आर्थिक आधार **मछली पकड़ने** और **कृषि** है। यहाँ के लोग **पर्यटन** में भी शामिल हो रहे हैं, क्योंकि गाँव की प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों को आकर्षित करती है। **पोर्ट ब्लेयर** यहाँ के लोगों के लिए मुख्य व्यावसायिक केंद्र है, जो लगभग **225 किलोमीटर** दूर है।

थोराकटंग की यात्रा

अगर आप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की यात्रा करने जा रहे हैं, तो थोराकटंग गाँव की यात्रा करना न भूलें। यहाँ आप प्रकृति के साथ मिलकर अपनी आत्मा को शांत कर सकते हैं और स्थानीय लोगों की जीवनशैली का अनुभव कर सकते हैं।

थोराकटंग गाँव के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया https://www.panchayats.in/andaman-&-nicobar-islands/north-&-middle-andaman/rangat/thoraktang पर जाएँ।


Particulars Total Male Female
Total Population 346 192 154
Literate Population 191 111 80
Illiterate Population 155 81 74
Thoraktang – Village Overview
Block / Tehsil : Rangat
District : North & Middle Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : N/A
Population : 346
Households : 79
Nearest Town : Port Blair (225 km)
Related Pages
List of Villages in Rangat
List of Tehsils in North & Middle Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment