Lorrojig Village in Rangat (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

लोरोजिग गांव: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का एक सुंदर गांव

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के उत्तरी और मध्य अंडमान जिले में रंगत तहसील में स्थित लोरोजिग गांव, अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। यह गांव अपनी अनूठी जीवनशैली और आतिथ्य के लिए भी प्रसिद्ध है।

भौगोलिक स्थिति और जनसंख्या

लोरोजिग गांव रंगत तहसील के केंद्र से 60 किलोमीटर और जिले के मुख्यालय मायाबंदर से 132 किलोमीटर दूर स्थित है। 2011 की जनगणना के अनुसार, गांव की कुल जनसंख्या 179 है, जिसमें 89 पुरुष और 90 महिलाएं हैं। गांव में लगभग 40 घर हैं।

शिक्षा और साक्षरता

लोरोजिग गांव में शिक्षा का स्तर काफी उच्च है। गांव की साक्षरता दर 84.36% है, जिसमें पुरुष साक्षरता दर 89.89% और महिला साक्षरता दर 78.89% है।

संस्कृति और जीवनशैली

लोरोजिग गांव के लोग विभिन्न आदिवासी समुदायों से संबंधित हैं, जिनमें से अधिकांश आदिवासी संस्कृति का पालन करते हैं। गांव में कई पारंपरिक त्योहार और समारोह मनाए जाते हैं, जो उनके समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं।

कृषि और अर्थव्यवस्था

गांव की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर आधारित है। यहाँ के लोग मुख्य रूप से मछली पालन, फलों की खेती और अन्य कृषि गतिविधियों में शामिल हैं। लोरोजिग गांव पोर्ट ब्लेयर के लिए एक महत्वपूर्ण कृषि उत्पादों का स्रोत है, जो लगभग 119 किलोमीटर दूर स्थित है।

See also  Habibullahpur Village in Atri (Gaya) Bihar | जानें अपने गाँव, पंचायत, और ब्लॉक की सरकारी योजनाओं अपडेट, Population, Literacy rate, Caste, Religion Data, Latest News.

पर्यटन

लोरोजिग गांव की प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति इसे पर्यटकों के लिए एक आकर्षक स्थान बनाती है। यहाँ के लोग पर्यटकों का स्वागत करते हैं और उन्हें अपने जीवनशैली और संस्कृति का अनुभव कराने का प्रयास करते हैं।

अंत में

लोरोजिग गांव अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का एक सुंदर और शांत गांव है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और आतिथ्य के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की यात्रा कर रहे हैं, तो आपको इस गांव की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया www.panchayats.in पर जाएँ।

Particulars Total Male Female
Total Population 179 89 90
Literate Population 151 80 71
Illiterate Population 28 9 19
Lorrojig – Village Overview
Block / Tehsil : Rangat
District : North & Middle Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : N/A
Population : 179
Households : 40
Nearest Town : Port Blair (119 km)
Related Pages
List of Villages in Rangat
List of Tehsils in North & Middle Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment