Kaushalyanagar Village in Rangat (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

काउशल्या नगर: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह का एक खूबसूरत गांव

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, भारत का एक अनोखा और खूबसूरत क्षेत्र है। इस क्षेत्र में स्थित **काउशल्या नगर**, **रंगत** तहसील के **उत्तर और मध्य अंडमान** जिले का एक छोटा सा गांव है। 2011 की जनगणना के अनुसार, गांव का ग्राम पंचायत कोड **645365** है। यह गांव, रंगत तहसील मुख्यालय से 14 किलोमीटर और जिला मुख्यालय **मायाबंदर** से 83 किलोमीटर दूर स्थित है।

काउशल्या नगर का भौगोलिक विवरण और जनसांख्यिकी

काउशल्या नगर, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की प्राकृतिक सुंदरता का एक नमूना है। गांव का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 453.76 हेक्टेयर है। यहां 2011 की जनगणना के अनुसार, कुल 1,215 लोग रहते हैं, जिनमें से 638 पुरुष और 577 महिलाएं हैं। गांव की साक्षरता दर 78.68% है, जिसमें पुरुषों की साक्षरता दर 82.92% और महिलाओं की साक्षरता दर 74.00% है। गांव में लगभग 266 घर हैं।

काउशल्या नगर का सांस्कृतिक महत्व

काउशल्या नगर में विविध संस्कृति और परंपराओं का सम्मिश्रण है। स्थानीय लोग अपनी रीति-रिवाजों और त्योहारों को बड़े उत्साह से मनाते हैं। यहां अंडमानी जनजातियों की संस्कृति का भी प्रभाव है। गांव में कई धार्मिक स्थल भी हैं, जहां विभिन्न समुदायों के लोग प्रार्थना करने के लिए आते हैं।

काउशल्या नगर में कृषि और अर्थव्यवस्था

काउशल्या नगर में मुख्य रूप से कृषि पर आधारित अर्थव्यवस्था है। यहां लोग मुख्य रूप से सब्जियां, फल और मछली पकड़ने से अपनी आजीविका कमाते हैं।
गांव में कुछ छोटे-मोटे व्यापार भी हैं, जो स्थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं।

See also  Foster Valley Village in Rangat (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islands | जानें अपने गाँव, पंचायत, और ब्लॉक की सरकारी योजनाओं अपडेट, Population, Literacy rate, Caste, Religion Data, Latest News.

काउशल्या नगर में पर्यटन

काउशल्या नगर में पर्यटकों के लिए कई आकर्षण हैं। यहां के प्राकृतिक दृश्य, समुद्र तट, और जंगल पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। गांव में कई प्राचीन मंदिर भी हैं, जो अपनी वास्तुकला और इतिहास के लिए प्रसिद्ध हैं।

काउशल्या नगर में रहने का अनुभव

काउशल्या नगर में रहना एक सुखद अनुभव है। यहां के लोग मिलनसार और मेहमान नवाज हैं। गांव का वातावरण शांत और प्राकृतिक है। यहां आप अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिता सकते हैं और प्रकृति की गोद में कुछ सुखद पल बिता सकते हैं।

अगर आप अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो काउशल्या नगर को जरूर देखें। यह गांव आपको अपनी खूबसूरती और आकर्षण से मंत्रमुग्ध कर देगा।

**अधिक जानकारी के लिए, कृपया** https://www.panchayats.in/andaman-&-nicobar-islands/north-&-middle-andaman/rangat/kaushalyanagar **पर विजिट करें।**

Particulars Total Male Female
Total Population 1,215 638 577
Literate Population 956 529 427
Illiterate Population 259 109 150
Kaushalyanagar – Village Overview
Gram Panchayat : Kausalyanagar
Block / Tehsil : Rangat
District : North & Middle Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : 453.76 hectares
Population : 1,215
Households : 266
Nearest Town : Port Blair (153 km)
Villages in Kausalyanagar Gram Panchayat
Kaushalyanagar Saktigarh
Related Pages
List of Villages in Rangat
List of Tehsils in North & Middle Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment