Kadamtala Village in Rangat (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह का खूबसूरत गाँव: कदमताला

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में स्थित **उत्तरी और मध्य अंडमान** जिले के **रंगत** ब्लॉक में बसा **कदमताला** गाँव, प्रकृति की गोद में एक शांत और सुंदर जगह है। 2011 की जनगणना के अनुसार, इसका गाँव कोड 645369 है। यह रंगत के उप-जिला मुख्यालय से 43 किलोमीटर और जिला मुख्यालय मायबंदर से 113 किलोमीटर दूर स्थित है।

प्राकृतिक सुंदरता और भूगोल

कदमताला गाँव 1218.24 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस गाँव का वातावरण हरा-भरा और शांत है। यहाँ लुभावनी हरियाली, नीला समुद्र और ताज़ी हवा का मिश्रण मन को मोह लेता है। आप यहाँ प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं और प्रकृति की गोद में कुछ पल बिता सकते हैं।

जनसंख्या और सामाजिक जीवन

2011 की जनगणना के अनुसार, कदमताला की कुल आबादी 3,008 है। इसमें 1,589 पुरुष और 1,419 महिलाएँ हैं। यहाँ 738 घर हैं। गाँव की साक्षरता दर 74.20% है, जिसमें पुरुषों की साक्षरता दर 79.23% और महिलाओं की साक्षरता दर 68.57% है।

कदमताला का इतिहास और संस्कृति

कदमताला गाँव की संस्कृति और इतिहास अनोखा और समृद्ध है। यह गाँव आदिवासी समुदायों का घर है जिनकी अपनी विशिष्ट जीवनशैली और परंपराएँ हैं। यहाँ के लोग अपनी कला, संगीत और नृत्य के माध्यम से अपनी संस्कृति को जीवित रखते हैं। कदमताला के इतिहास में कई कहानियाँ छिपी हुई हैं, जिनके बारे में जानकर आपको आश्चर्य होगा।

See also  Udhaygarh Village in Rangat (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

कदमताला का विकास

कदमताला गाँव के विकास में स्थानीय लोगों और सरकार की महत्वपूर्ण भूमिका है। यहाँ शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि क्षेत्र में सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं। कदमताला की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर निर्भर करती है। यहाँ के लोग मुख्य रूप से मछली पकड़ने, खेती और पशुपालन में लगे हुए हैं।

पर्यटन

कदमताला, पर्यटकों के लिए एक शांत और सुंदर जगह है। यहाँ के प्राकृतिक दृश्य, हरा-भरा वातावरण और शांत समुद्र, पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। आप यहाँ प्रकृति के साथ समय बिता सकते हैं, अपने मन को शांत कर सकते हैं और अंडमान और निकोबार की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं।

कदमताला के बारे में अधिक जानकारी

अगर आप कदमताला के बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप **[https://www.panchayats.in/andaman-&-nicobar-islands/north-&-middle-andaman/rangat/kadamtala](https://www.panchayats.in/andaman-&-nicobar-islands/north-&-middle-andaman/rangat/kadamtala)** वेबसाइट पर जा सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको कदमताला के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी। अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के खूबसूरत गाँव में प्रकृति के करिश्मे का अनुभव करने के लिए कदमताला की यात्रा जरूर करें।

Particulars Total Male Female
Total Population 3,008 1,589 1,419
Literate Population 2,232 1,259 973
Illiterate Population 776 330 446
Kadamtala – Village Overview
Gram Panchayat : Kadamtala
Block / Tehsil : Rangat
District : North & Middle Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : 1218.24 hectares
Population : 3,008
Households : 738
Nearest Town : Port Blair (133 km)
Villages in Kadamtala Gram Panchayat
Kadamtala Yeratiljig
Related Pages
List of Villages in Rangat
List of Tehsils in North & Middle Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands
See also  Porlobjig No 10 Village in Rangat (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islands | जानें अपने गाँव, पंचायत, और ब्लॉक की सरकारी योजनाओं अपडेट, Population, Literacy rate, Caste, Religion Data, Latest News.

Leave a Comment