Foster Valley Village in Rangat (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

**फ़ॉस्टर वैली: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की शांत बस्ती**

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के उत्तरी और मध्य अंडमान जिले के रंगत तहसील में स्थित **फ़ॉस्टर वैली** एक छोटा सा गाँव है। यह गाँव अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और अद्वितीय संस्कृति के लिए जाना जाता है। **फ़ॉस्टर वैली** का गाँव कोड **645411** है और यह रंगत तहसील मुख्यालय से 48 किलोमीटर और जिला मुख्यालय मायाबंदर से 118 किलोमीटर दूर स्थित है।

**जनसांख्यिकी**

2011 की जनगणना के अनुसार, **फ़ॉस्टर वैली** की कुल जनसंख्या 70 है, जिसमें 45 पुरुष और 25 महिलाएँ हैं। गाँव की साक्षरता दर 71.43% है, जिसमें पुरुषों की साक्षरता दर 80.00% और महिलाओं की साक्षरता दर 56.00% है। **फ़ॉस्टर वैली** में लगभग 15 घर हैं।

**जीवन शैली और संस्कृति**

**फ़ॉस्टर वैली** के लोग मुख्य रूप से आदिवासी समुदायों से हैं और उनके पास अपनी अनूठी संस्कृति और रीति-रिवाज हैं। गाँव के लोग प्राकृतिक खेती और मछली पकड़ने पर निर्भर हैं।

**प्राकृतिक सुंदरता**

**फ़ॉस्टर वैली** हरे-भरे जंगलों, नीले पानी के समुद्र और सुंदर समुद्र तटों से घिरा हुआ है। इसके प्राकृतिक सौंदर्य के कारण, यह एक शांत और सुकून देने वाला स्थान है।

**निकटवर्ती शहर**

**फ़ॉस्टर वैली** के निकटतम शहर पोर्ट ब्लेयर है जो लगभग 120 किलोमीटर दूर है। पोर्ट ब्लेयर **फ़ॉस्टर वैली** के लिए सभी प्रमुख आर्थिक गतिविधियों का केंद्र है।

**अन्वेषण**

अगर आप अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में एक शांत और सुकून देने वाला स्थान ढूँढ रहे हैं, तो **फ़ॉस्टर वैली** आपके लिए एक आदर्श जगह है। आप अपनी यात्रा **फ़ॉस्टर वैली** की प्राकृतिक सुंदरता, संस्कृति और समुदाय का अनुभव करने के लिए कर सकते हैं।

See also  Hemza Village in Obra (Aurangabad) Bihar

अधिक जानकारी के लिए, **फ़ॉस्टर वैली** के बारे में **विलेजइंफो.इन** पर जाएँ: https://www.panchayats.in/andaman-&-nicobar-islands/north-&-middle-andaman/rangat/foster-valley

Particulars Total Male Female
Total Population 70 45 25
Literate Population 50 36 14
Illiterate Population 20 9 11
Foster Valley – Village Overview
Block / Tehsil : Rangat
District : North & Middle Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : N/A
Population : 70
Households : 15
Nearest Town : Port Blair (120 km)
Related Pages
List of Villages in Rangat
List of Tehsils in North & Middle Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment