Dharmapur Village in Rangat (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

**धर्मपुर: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह का एक सुंदर गाँव**

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के उत्तरी और मध्य अंडमान जिले के रंगट तहसील में स्थित, **धर्मपुर** एक शांत और आकर्षक गाँव है। यह गाँव अपने प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और मैत्रीपूर्ण समुदाय के लिए जाना जाता है।

**भौगोलिक स्थिति और जनसंख्या**

धर्मपुर गाँव **302.64 हेक्टेयर** में फैला हुआ है। 2011 की जनगणना के अनुसार, गाँव की कुल आबादी **388** है, जिसमें पुरुषों की संख्या **199** और महिलाओं की संख्या **189** है। धर्मपुर की साक्षरता दर **77.84%** है, जिसमें पुरुषों की साक्षरता दर **82.41%** और महिलाओं की साक्षरता दर **73.02%** है। गाँव में लगभग **96** घर हैं।

**संबंधित स्थान**

धर्मपुर, **रंगट** तहसील मुख्यालय से **29 किलोमीटर** और **मायाबंदर** जिला मुख्यालय से **44 किलोमीटर** दूर स्थित है। **पोर्ट ब्लेयर**, जो कि सभी प्रमुख आर्थिक गतिविधियों के लिए सबसे निकटतम शहर है, धर्मपुर से लगभग **213 किलोमीटर** दूर स्थित है।

**संस्कृति और जीवनशैली**

धर्मपुर के लोग मुख्य रूप से **आदिवासी** और **मछुआरे** हैं। गाँव की संस्कृति जीवंत और **अद्वितीय** है। स्थानीय लोग **अंडमानी** और **निकोबारी** भाषाओं का उपयोग करते हैं। गाँव में **धार्मिक समन्वय** का माहौल है, जहाँ विभिन्न धर्मों के लोग शांति से एक साथ रहते हैं।

**कृषि और अर्थव्यवस्था**

गाँव की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से **मछली पकड़ने, खेती** और **पर्यटन** पर आधारित है। स्थानीय लोग **चावल, मक्का, और फल** उगाते हैं। मछली पकड़ना **गाँव की प्रमुख आजीविका** है। पर्यटन भी धीरे-धीरे **आर्थिक गतिविधि** में योगदान दे रहा है।

See also  Bharatpur Village in Rangat (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islands | जानें अपने गाँव, पंचायत, और ब्लॉक की सरकारी योजनाओं अपडेट, Population, Literacy rate, Caste, Religion Data, Latest News.

**प्राकृतिक सुंदरता**

धर्मपुर **प्राकृतिक सुंदरता** से भरपूर है। हरा-भरा **जंगल**, **सफ़ेद रेतीले समुद्र तट**, और **नीला सागर** गाँव के चारों ओर फैले हुए हैं। **पक्षियों की आवाज**, **झरनों का संगीत** और **हरी-भरी पहाड़ियाँ** आगंतुकों को मोहित करती हैं।

**पर्यटन**

धर्मपुर पर्यटकों के लिए एक **शानदार** स्थान है। गाँव के पास **कई प्राकृतिक आकर्षण** हैं, जैसे कि **रंगट द्वीप** और **गैप आइलैंड**। गाँव में **एडवेंचर पर्यटन** के लिए **अनेक अवसर** भी हैं, जैसे कि **ट्रेकिंग, साइकिलिंग** और **स्नॉर्कलिंग**।

**धर्मपुर के बारे में अधिक जानने के लिए:**

यदि आप धर्मपुर के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो कृपया **https://www.panchayats.in/andaman-&-nicobar-islands/north-&-middle-andaman/rangat/dharmapur** पर जाएँ।

**धर्मपुर एक शांत, सुंदर और मैत्रीपूर्ण गाँव है जो पर्यटकों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक अनोखा अनुभव प्रदान करता है।**

Particulars Total Male Female
Total Population 388 199 189
Literate Population 302 164 138
Illiterate Population 86 35 51
Dharmapur – Village Overview
Gram Panchayat : Shivapuram
Block / Tehsil : Rangat
District : North & Middle Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : 302.64 hectares
Population : 388
Households : 96
Nearest Town : Port Blair (213 km)
Villages in Shivapuram Gram Panchayat
Dharmapur Padmanabhapuram
Panchawati Shivapuram
Thiruvanchikulam
Related Pages
List of Villages in Rangat
List of Tehsils in North & Middle Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment