Bangaon Village in Rangat (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

बंगांव गाँव: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह का एक शांत गाँव

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के उत्तरी और मध्य अंडमान जिले में स्थित **रंगत** तहसील में **बंगांव** गाँव एक शांत और सुंदर गाँव है। 2011 की जनगणना के अनुसार, गाँव का स्थान कोड या ग्राम कोड 645367 है। यह गाँव तहसील मुख्यालय **रंगत** से 18 किलोमीटर और जिला मुख्यालय **मायाबंदर** से 88 किलोमीटर दूर स्थित है।

बंगांव गाँव का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 81.83 हेक्टेयर है। गाँव की कुल जनसंख्या 67 है, जिसमें पुरुषों की संख्या 37 और महिलाओं की संख्या 30 है। बंगांव की साक्षरता दर 59.70% है, जिसमें पुरुषों की साक्षरता दर 62.16% और महिलाओं की साक्षरता दर 56.67% है। गाँव में लगभग 15 घर हैं।

संस्कृति और समुदाय

बंगांव गाँव में विविध संस्कृति और समुदाय रहते हैं। गाँव के लोग मुख्य रूप से **अंडमानी आदिवासियों** से संबंधित हैं, जो इस क्षेत्र में अनेक पीढ़ियों से रहते आ रहे हैं। गाँव के लोग **अंडमानी भाषा** और **हिंदी भाषा** बोलते हैं।

प्राकृतिक सुंदरता

बंगांव गाँव **अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह** की प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। गाँव के पास **समुद्र तट**, **वन**, और **झरने** हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। गाँव के आस-पास के वन **जंगली जानवरों** और **पक्षियों** से भरे हुए हैं। गाँव के लोग **मछली पकड़ना**, **कृषि** और **पर्यटन** से जुड़े हुए हैं।

कृषि

बंगांव गाँव में **कृषि** एक **मुख्य व्यवसाय** है। गाँव के लोग **फल**, **सब्जियाँ**, **मसालों** और **अनाज** की खेती करते हैं। गाँव में **बागानों** में **नारियल**, **केला**, **अमरूद** और **पपीता** का उत्पादन होता है। गाँव के आस-पास के **वन** से **लकड़ी** भी प्राप्त होती है।

See also  Bhikhampur Village in Wazirganj (Gaya) Bihar | जानें अपने गाँव, पंचायत, और ब्लॉक की सरकारी योजनाओं अपडेट, Population, Literacy rate, Caste, Religion Data, Latest News.

पर्यटन

बंगांव गाँव **पर्यटन** के लिए एक अच्छा विकल्प है। गाँव की **प्राकृतिक सुंदरता**, **सांस्कृतिक विरासत** और **शांत वातावरण** पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। गाँव में **होमस्टे** की सुविधा भी उपलब्ध है।

**बंगांव गाँव अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह** में एक **शांत और सुंदर गाँव** है। यहाँ की **प्राकृतिक सुंदरता**, **सांस्कृतिक विरासत** और **मित्रवत लोग** आपको अपने आकर्षण से मंत्रमुग्ध कर देंगे। यदि आप **अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह** की यात्रा कर रहे हैं, तो **बंगांव गाँव** जरूर देखें।

अधिक जानकारी के लिए, **www.panchayats.in** वेबसाइट पर जाएँ: https://www.panchayats.in/andaman-&-nicobar-islands/north-&-middle-andaman/rangat/bangaon

Particulars Total Male Female
Total Population 67 37 30
Literate Population 40 23 17
Illiterate Population 27 14 13
Bangaon – Village Overview
Gram Panchayat : Bakultala
Block / Tehsil : Rangat
District : North & Middle Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : 81.83 hectares
Population : 67
Households : 15
Nearest Town : Port Blair (169 km)
Villages in Bakultala Gram Panchayat
Bangaon Shyamkund
Related Pages
List of Villages in Rangat
List of Tehsils in North & Middle Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment