Pokadera Village in Mayabunder (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

पोकडेरा गाँव: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह का एक खूबसूरत नज़ारा

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के उत्तरी और मध्य अंडमान जिले में स्थित **मयाबंदर** तहसील में **पोकडेरा** गाँव एक शांत और हरा-भरा स्थान है। यह गाँव **मयाबंदर** शहर से मात्र 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो कि पोकडेरा गाँव का जिला और उप-जिला मुख्यालय भी है। **पोकडेरा** गाँव का **गाँव कोड 645295** है और 2009 के आंकड़ों के अनुसार यह एक ग्राम पंचायत भी है।

पोकडेरा की जनसंख्या और सांस्कृतिक विविधता

**पोकडेरा** गाँव की कुल आबादी 1,922 है जिसमें पुरुषों की संख्या 992 और महिलाओं की संख्या 930 है। गाँव की साक्षरता दर 80.28% है जिसमें पुरुषों की साक्षरता दर 82.86% और महिलाओं की साक्षरता दर 77.53% है। **पोकडेरा** गाँव में कुल 538 घर हैं।

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के अन्य क्षेत्रों की तरह **पोकडेरा** गाँव की संस्कृति भी विविधता से भरपूर है। यहाँ के लोग अपने अनोखे रीति-रिवाजों, भाषाओं और परंपराओं को संजो कर रखते हैं। गाँव में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम और उत्सव आकर्षण का केंद्र होते हैं।

पोकडेरा का भूगोल और प्राकृतिक सौंदर्य

**पोकडेरा** गाँव का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 150.73 हेक्टेयर है। यह गाँव हरे-भरे जंगलों और खूबसूरत समुद्र तटों से घिरा हुआ है। **पोकडेरा** गाँव की प्राकृतिक सुंदरता आकर्षण का केंद्र है और यह पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थल है।

See also  Jaipur Village in Mayabunder (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

कृषि और आर्थिक गतिविधियाँ

**पोकडेरा** गाँव के लोग मुख्य रूप से कृषि पर निर्भर हैं। यहाँ के लोग विभिन्न प्रकार की फसलें, जैसे कि चावल, मछली, और फलों का उत्पादन करते हैं। मछली पकड़ना भी यहाँ की एक महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधि है।

पोकडेरा गाँव: एक शांत और हरा-भरा स्थान

**पोकडेरा** गाँव एक शांत और हरा-भरा स्थान है जो प्रकृति प्रेमियों और शांति चाहने वालों के लिए एक आदर्श स्थल है। यहाँ के लोग मिलनसार और मेहमान नवाज हैं। **पोकडेरा** गाँव की यात्रा आपको अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की सुंदरता और संस्कृति का अनुभव कराएगी।

अधिक जानकारी के लिए कृपया **https://www.panchayats.in/andaman-&-nicobar-islands/north-&-middle-andaman/mayabunder/pokadera** पर जाएँ।

Particulars Total Male Female
Total Population 1,922 992 930
Literate Population 1,543 822 721
Illiterate Population 379 170 209
Pokadera – Village Overview
Gram Panchayat : Pokadera
Block / Tehsil : Mayabunder
District : North & Middle Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : 150.73 hectares
Population : 1,922
Households : 538
Nearest Town : Port Blair (238 km)
Villages in Pokadera Gram Panchayat
Danpur Pokadera
Related Pages
List of Villages in Mayabunder
List of Tehsils in North & Middle Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment