Basantipur Village in Mayabunder (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का मोती: बसंतपुर

भारत के खूबसूरत अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्थित, **बसंतपुर** गांव उत्तर और मध्य अंडमान जिले के मयाबंदर तहसील में बसा है। **[www.panchayats.in](https://www.panchayats.in/andaman-&-nicobar-islands/north-&-middle-andaman/mayabunder/basantipur)** वेबसाइट के अनुसार, यह गांव अपने 186.29 हेक्टेयर के क्षेत्रफल और लगभग 105 घरों के साथ, 413 लोगों का एक जीवंत समुदाय है।

सांस्कृतिक विविधता और जीवनशैली

बसंतपुर में अंडमानी संस्कृति का एक जीवंत मिश्रण है, जो अपने अद्वितीय रीति-रिवाजों, भाषाओं और परंपराओं को प्रदर्शित करता है। यहां के लोग अपनी मेहमाननवाज़ी और जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं।

प्राकृतिक सुंदरता

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की विशिष्ट प्राकृतिक सुंदरता बसंतपुर में भी दिखाई देती है। चारों ओर नीले पानी, हरे-भरे पेड़ और मनोरम दृश्य इस गांव को एक शांत और आरामदेह स्थान बनाते हैं।

अर्थव्यवस्था और आजीविका

बसंतपुर की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि, मत्स्यपालन और पर्यटन पर आधारित है। यहाँ के लोग समुद्री खाने के उत्पादन, फल-सब्जियों की खेती और अपने मेहमानों को द्वीप समूह की खूबसूरती से परिचित कराने में जुटे रहते हैं।

शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा

बसंतपुर में 80.87% की साक्षरता दर है, जो भारत के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में अधिक है। यहां स्कूल और स्वास्थ्य केंद्र हैं जो स्थानीय लोगों को शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करते हैं।

पोर्ट ब्लेयर के साथ संबंध

बसंतपुर के लिए पोर्ट ब्लेयर एक महत्वपूर्ण केंद्र है। यह गांव पोर्ट ब्लेयर से लगभग 212 किलोमीटर दूर है, जो विभिन्न आर्थिक गतिविधियों के लिए प्रमुख शहर है। पोर्ट ब्लेयर से बसंतपुर तक सड़क और समुद्री मार्ग से पहुँचा जा सकता है।

See also  Jaipur Village in Mayabunder (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

अंत में

बसंतपुर गांव अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के एक शांत और जीवंत स्थान का प्रतीक है। अपनी प्राकृतिक सुंदरता, सांस्कृतिक विविधता और जीवनशैली के साथ, यह गांव भारत में जीवन के एक अलग और मनमोहक पहलू का अनुभव करने के लिए एक आकर्षक जगह है।

Particulars Total Male Female
Total Population 413 219 194
Literate Population 334 193 141
Illiterate Population 79 26 53
Basantipur – Village Overview
Gram Panchayat : Basantipur
Block / Tehsil : Mayabunder
District : North & Middle Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : 186.29 hectares
Population : 413
Households : 105
Nearest Town : Port Blair (212 km)
Villages in Basantipur Gram Panchayat
Basantipur Govindpur
Paresh Nagar Profullya Nagar
Related Pages
List of Villages in Mayabunder
List of Tehsils in North & Middle Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment