Keralapuram Village in Diglipur (North & Middle Andaman) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

केरलापुरम गाँव: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह का एक खूबसूरत मोती

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के उत्तरी और मध्य अंडमान जिले में स्थित, **डिगलीपुर** तहसील का एक खूबसूरत गाँव है **केरलापुरम**. यह गाँव अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और मेहमाननवाज़ लोगों के लिए जाना जाता है. केरलापुरम का गांव कोड 645226 है जो 2011 की जनगणना के अनुसार निर्धारित किया गया था. यह गाँव **डिगलीपुर** तहसील के मुख्यालय से लगभग 6.5 किलोमीटर और जिले के मुख्यालय **मायाबंदर** से 87 किलोमीटर दूर स्थित है.

भूगोल और जनसांख्यिकी

केरलापुरम गाँव का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 624.02 हेक्टेयर है. 2009 की जनगणना के अनुसार, यह गाँव एक ग्राम पंचायत भी है. यहाँ कुल 647 लोग रहते हैं, जिनमें 328 पुरुष और 319 महिलाएँ हैं. केरलापुरम का साक्षरता दर 78.21% है, जिसमें पुरुषों का साक्षरता दर 81.10% और महिलाओं का साक्षरता दर 75.24% है. यहाँ लगभग 192 घर हैं.

संस्कृति और समुदाय

केरलापुरम गाँव में विभिन्न जातियों और धर्मों के लोग रहते हैं, जो एक साथ मिलकर रहते हैं और एक-दूसरे का सम्मान करते हैं. गाँव की संस्कृति में अंडमानी संस्कृति का मिश्रण है, जिसमें स्थानीय रीति-रिवाजों, त्योहारों और कलाओं का महत्व है. गाँव में अनेक मंदिर और मस्जिदें भी हैं जो इसकी सांस्कृतिक विविधता को दर्शाती हैं.

प्राकृतिक सौंदर्य और पर्यटन

केरलापुरम गाँव, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की प्राकृतिक सुंदरता के बीच स्थित है. यहाँ हरी-भरी वनस्पति, नीले पानी के समुद्र और शांत वातावरण आपको प्रकृति की गोद में ले जाएगा. समुद्र तटों पर तैराकी, सूर्य स्नान, स्नोर्कलिंग और डाइविंग जैसे पानी के खेलों का आनंद लिया जा सकता है. गाँव के आस-पास कई झरने और जंगल हैं जो प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन अनुभव प्रदान करते हैं.

See also  Mustafapur Village in Jamalpur (Munger) Bihar

कृषि और अर्थव्यवस्था

केरलापुरम गाँव की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि और मत्स्यपालन पर निर्भर करती है. यहाँ के लोग मुख्य रूप से फलों, सब्जियों और मछली की खेती करते हैं. गाँव में कई छोटे-छोटे दुकानें भी हैं जो स्थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करती हैं.

कैसे पहुँचें

केरलापुरम गाँव पहुँचने के लिए, आप हवाई जहाज या नाव का उपयोग कर सकते हैं. पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डा, गाँव के सबसे निकट का हवाई अड्डा है, जो लगभग 307 किलोमीटर दूर है. पोर्ट ब्लेयर से, आप गाँव तक पहुंचने के लिए टैक्सी या बस का उपयोग कर सकते हैं.

और जानने के लिए

केरलापुरम गाँव के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप **www.panchayats.in** वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Particulars Total Male Female
Total Population 647 328 319
Literate Population 506 266 240
Illiterate Population 141 62 79
Keralapuram – Village Overview
Gram Panchayat : Keralapuram
Block / Tehsil : Diglipur
District : North & Middle Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : 624.02 hectares
Population : 647
Households : 192
Nearest Town : Port Blair (307 km)
Villages in Keralapuram Gram Panchayat
Aerial Bay Keralapuram
Sagar Dweep Vidyasagarpalli
Related Pages
List of Villages in Diglipur
List of Tehsils in North & Middle Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment