Japan Tikri Village in Nancowry (Nicobars) Andaman & Nicobar Islandsजिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी





जापान टिकरी गाँव – अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह

जापान टिकरी गाँव – अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह का एक रत्न

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के **निकोबार** जिले में स्थित **ननकोरी** तहसील में बसा **जापान टिकरी** गाँव, अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समुदाय और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है। गाँव का **गाँव कोड 645082** है, और यह **ननकोरी** तहसील मुख्यालय से 25 किलोमीटर और **कार निकोबार** जिले के मुख्यालय से 180 किलोमीटर दूर स्थित है।

जापान टिकरी: एक नज़र

  • क्षेत्रफल: 800 हेक्टेयर
  • जनसंख्या: 488 (पुरुष – 265, महिला – 223)
  • साक्षरता दर: 53.07% (पुरुष – 55.85%, महिला – 49.78%)
  • घरों की संख्या: लगभग 116

जापान टिकरी की संस्कृति और समुदाय

जापान टिकरी गाँव में विभिन्न जाति और धर्म के लोग रहते हैं। गाँव में एक मजबूत सामुदायिक भावना है, जहाँ लोग एक-दूसरे का सम्मान करते हैं और एक साथ रहते हैं। गाँव के लोग अपने पारंपरिक कला, संगीत और नृत्य के लिए जाने जाते हैं।

जापान टिकरी का प्राकृतिक सौंदर्य

जापान टिकरी, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की प्राकृतिक सुंदरता का एक उदाहरण है। हरियाली से भरे जंगल, समुद्र तट और निर्मल पानी यहां के प्राकृतिक आकर्षण हैं। समुद्री जीवों की विविधता भी यहां देखने लायक है।

जापान टिकरी में कृषि

गाँव में कृषि मुख्य व्यवसाय है। स्थानीय लोग फल, सब्जियाँ और मछली पालन करते हैं। समुद्र तट पर मछली पकड़ने का काम भी किया जाता है।

See also  Dhanchhuha Village in Karakat (Rohtas) Bihar | जानें अपने गाँव, पंचायत, और ब्लॉक की सरकारी योजनाओं अपडेट, Population, Literacy rate, Caste, Religion Data, Latest News.

जापान टिकरी का इतिहास

जापान टिकरी का इतिहास प्राचीन समय से जुड़ा है। इस गाँव में कई प्राचीन मंदिर और स्मारक हैं जो इसकी समृद्ध संस्कृति और इतिहास की गवाही देते हैं।

जापान टिकरी गाँव के बारे में अधिक जानने के लिए

जापान टिकरी गाँव के बारे में अधिक जानने के लिए, आप हमारी वेबसाइट https://www.panchayats.in/andaman-&-nicobar-islands/nicobars/nancowry/japan-tikri पर जा सकते हैं।



Particulars Total Male Female
Total Population 488 265 223
Literate Population 259 148 111
Illiterate Population 229 117 112
Japan Tikri – Village Overview
Block / Tehsil : Nancowry
District : Nicobars
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : 800 hectares
Population : 488
Households : 116
Nearest Town : Port Blair (435 km)
Related Pages
List of Villages in Nancowry
List of Tehsils in Nicobars
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment