Minnie Bay Part Village in Port Blair (South Andaman) Andaman & Nicobar Islands जिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

मिनिए बे पार्ट: अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की एक छोटी सी बस्ती

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के दक्षिण अंडमान जिले में स्थित, पोर्ट ब्लेयर तहसील में मिनिए बे पार्ट नामक एक छोटा सा गाँव है। 2011 की जनगणना के अनुसार, इस गाँव का गाँव कोड 645530 है। यह पोर्ट ब्लेयर से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो मिनिए बे पार्ट का जिला और उप-जिला मुख्यालय दोनों है।

मिनिए बे पार्ट की अनोखी विशेषताएँ

मिनिए बे पार्ट गाँव का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 192.9 हेक्टेयर है। यहाँ केवल 45 लोग रहते हैं, जिनमें 25 पुरुष और 20 महिलाएँ हैं। गाँव में लगभग 13 घर हैं। मिनिए बे पार्ट की साक्षरता दर 80.00% है, जिसमें 80.00% पुरुष और 80.00% महिलाएँ साक्षर हैं।

मिनिए बे पार्ट: एक बहुसांस्कृतिक समुदाय

मिनिए बे पार्ट गाँव में रहने वाले लोग विभिन्न समुदायों और संस्कृतियों से आते हैं। गाँव के लोगों में अंडमान के आदिवासी, भारतीय उपमहाद्वीप से आए लोग, और अन्य कई समुदाय शामिल हैं। यहाँ रहने वाले लोग एक दूसरे के साथ मिलजुलकर रहते हैं, और अपनी संस्कृति और परंपराओं को बचाए रखने के लिए मिलकर काम करते हैं।

मिनिए बे पार्ट का प्राकृतिक सौंदर्य

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है, और मिनिए बे पार्ट भी इससे अछूता नहीं है। गाँव के आसपास हरियाली और खूबसूरत समुद्र तट हैं। यहाँ लुभावनी दृश्य और शांत वातावरण पाया जाता है, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है।

See also  Bamboo Nallaha Village in Port Blair (South Andaman) Andaman & Nicobar Islands जिला: गाँव, पंचायतें और स्थानीय समाचार (नवंबर 2024) की पूरी जानकारी

मिनिए बे पार्ट: आर्थिक गतिविधियाँ

पोर्ट ब्लेयर, मिनिए बे पार्ट गाँव के लिए सभी प्रमुख आर्थिक गतिविधियों का सबसे नजदीकी शहर है। यहाँ मत्स्य पालन, खेती और पर्यटन जैसे व्यवसाय प्रमुख हैं।

मिनिए बे पार्ट: गाँव के बारे में और जानने के लिए

अगर आप मिनिए बे पार्ट गाँव के बारे में और जानना चाहते हैं, तो आप www.panchayats.in की वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहाँ आपको गाँव के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी।

* सभी सर्वेक्षण डेटा भारत सरकार के गृह मंत्रालय, महानिबंधक और जनगणना आयुक्त के कार्यालय, 2015 (censusindia.gov.in) पर आधारित है। ओपन गवर्नमेंट डेटा प्लेटफ़ॉर्म इंडिया।

Particulars Total Male Female
Total Population 45 25 20
Literate Population 36 20 16
Illiterate Population 9 5 4
Minnie Bay Part – Village Overview
Block / Tehsil : Port Blair
District : South Andaman
State : Andaman & Nicobar Islands
Pincode : N/A
Area : 192.9 hectares
Population : 45
Households : 13
Nearest Town : Port Blair (10 km)
Related Pages
List of Villages in Port Blair
List of Tehsils in South Andaman
List of Districts in Andaman & Nicobar Islands

Leave a Comment